इस वेलेनटाइन डे पर अपने पार्टनर पर जरुर खिलाए ये केक

प्यार का इजहार करने के लिए समय का इंतजार नही किया जाता लेकिन फरवरी एक ऐसा महिना है जो दो दिलों को करीब ले आता है। खैर कहते है ना की दिल तक पहुचने का रासता पेट से हो कर गुजरता है तो आईए दिखाते है आपको वो राह सच मानिए मंजिल जरुर मिलेगी । इस वेलेनटाइन डे पर अपने पार्टनर को खिलाए ये लजीज केक।

केक बनाने की सामग्री

मैदा – 250 ग्राम,
गाढ़ा दूध- 200 ग्राम,
शक्कर- 1/2 कप

कंडेंस मिल्क – 1/2 कप
मक्खन/घी – 100 ग्राम, दूध-200 ग्राम,
कोको पाउडर – 50 ग्राम,
अखरोट- 02 छोटे चम्मच (महीन कतरा हुआ),
बादाम – 02 छोटे चम्मच (महीन कतरा हुआ),
काजू – 02 छोटे चम्मच (महीन कतरा हुआ),
बेकिंग पाउडर – एक छोटा चम्मच,
बेकिंग सोडा – 1/2 छोटा चम्मच,
नमक – 1/4 छोटा चम्मच।

केक बनाने की विधी

सबसे पहले कुकर में एगलेस केक बनाने के कुकर के अंदर चारों ओर घी/मक्खन लगा लें। इसके बाद एक छोटा चम्मच मैदा लेकर बर्तन के अंदर डालें और उसे इस तरह से घुमाएं कि वह अंदर की पूरी सतह पर लग जाए। उसके बाद बचे हुए मैदा को बाहर निकाल दें।

अब मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, कोको पाउडर और नमक को मिला लें, फिर उसे चलनी से छान लें।
एक बर्तन में घी और चीनी को मिला कर अच्छी तरह से फेंट लें। इसमें दूध डालें और फिर से फेंट लें। फेंटने के बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा करके मैदा डालते जाएं और फेंटते जाएं। जब सारा मैदा पड़ जाए, उसके बाद भी इसे एक बार अच्छी तरह से फेंट लें।
पेस्ट में थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालें और अच्छे से मिला ले । इसे अच्छी तरह से फेंटने के बाद इसमें अखरोट, बादाम, काजू मिला लें और रख दें। पेस्ट को ज्यादा पतला ना करें।

अब कुकर के तले में एक कटोरी नमक लेकर बिछा दें। यह लेयर थोड़ी मोटी होनी चाहिए, जिससे केक का बर्तन, जोकि कुकर के अंदर रखा जाएगा, कुकर की लेयर से टच न हो, नहीं तो केक जल जाएगा।

कुकर को तेज आंज पर गैस पर रखें। घी और मैदा की पर्त लगे बर्तन में केक का पेस्ट डालकर उसे कुकर में रख दें और कुकर के ढक्कन की सीटी हटा कर ढक्कन को बंद कर दें। उसके बाद गैस की आंच एकदम स्लो कर दें और केक को पकने दें। लगभग 40 मिनट तक पकाए। आपका पसंदीदा केक तैयार है।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें